सिविल सेवा परीक्षा मे एनसीईआरटी पुस्तको का महत्व

Importance of NCERT books in Civil Services Exam



प्यारे मित्रो, जैसे की हम सब जानते है और सभी टॉपर्स के इन्टरव्यु मे भी हम सबने पढा या सुना है की वह NCERT / एन. सी. ई. आर. टी की पुस्तके पढते थे. आखिर यह एनसीईआरटी पुस्तके है क्या?

एनसीईआरटी पुस्तके केन्द्रीय स्कूल के पाठ्यक्रम मे उपयोग मे ली जाती है. यह पुस्तके राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा प्रकाशित की जाती है, जिसका अंग्रेजी नाम National Council of Educational Research and Training और इसी नाम के प्रथमाक्षर से NCERT बनता है.

यह पुस्तके सभी विषय के बारे मे बहूत ही प्राथमिक जानकारी प्रदान करता है. इन सभी पुस्तको का फायदा एसे छात्रो को बहूत होता है जिनके लिए आर्टस के विषय, जैसे इतिहास, भूगोल, राज्यव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, बिलकूल नया हो. एसे छात्र ज्यादातर विज्ञान प्रवाह या कोमर्स के होते है. क्युकि इन छात्रोने कक्षा 10 के बाद शायद ही कभी इन विषयो के बारे कुछ पढा होता है. एसे मे एनसीईआरटी की पुस्तके उन छांत्रो के लिए एक वरदान स्वरुप है, क्युकि इन किताबो मे सभी विषयो का प्राथमिक ज्ञान दिया होता है और यह सब जानकारी 5वी या 6ठ्ठी कक्षा के छात्र को समज आये उस ढंग से प्रस्तुत की गई होती है, जिस बजह से कोइ भी व्यक्ति इन किताबो से कोइ भी विषय का प्राथमिक व मूलभूत ज्ञान प्राप्त कर सकता है.
Sponsored Ads.
एन.सी.ई.आर.टी. पुस्तको के बारे मे सबसे अच्छी बात यह है की यह सभी पुस्तके हिन्दी और अंग्रेजी दोनो भाषा मे ओनलाईन उपलब्ध है. मतलब की यदि आप  इन्टरनेट का एस्तेमाल करते है तो आप यह सभी पुस्तके ओनलाईन भी पढ सकते है. और इन पुस्तको मे से अपने गुणवत्तायुक्त नोट्स बनाकर अपनी तैयारी को एक उच्च स्तर प्रदान कर सकते है. प्रस्तुत पृष्ठ पर हम सभी एन.सी.ई.आर.टी. पुस्तके डाउनलॉड करने की लिंक उपलब्ध करवा रहे है, हमे आशा है, कि यह लिंक्स सभी छात्रो को उपयोगी सिद्ध होगी.