सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी मे इंटरनेट का महत्व

Sponsored Ads.

दोस्तो, आज के इस 3जी युग मे इंटरनेट के महत्व से शायद ही कोइ अंजान होगा. जिस तरह से सभी जगह पर इंटरनेट उपयोगी है उसी तरह से, विद्यार्थीओ के लिए भी इंटरनेट एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो एक विद्यार्थी को उसके स्टडी / अभ्यास मे बहूंत ही मददगार साबित होता है.

इंटरनेट हमे सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी मे भी काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है. सबसे पहले बात करे तो यूपीएससी यानी कि संघ लोक सेवा आयोग इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन भी अपनी वेबसाईट पर ही देता है और इस परीक्षा का आवेदन भी पिछले कुछ सालो से ओनलाईन कर दिया गया है. मतलब की इस परीक्षा मे बैठने के लिए यह जरुरी है की हमे थोडा बहूत इंटरनेट इस्तेमाल करना ही होगा.

सिविल सेवा परीक्षा के इंटरनेट का उपयोग किस तरह से किया जाये यह भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है. क्युकि इंटरनेट और स्मार्ट फोन का अगर ठिक से इस्तेमाल न किया जाये तो यह बहूत ही समय खा जाये एसे साधन है. इसलिए इंटरनेट का बहूत ही स्मार्ट तरीके से उपयोग होना चाहिए.

सिविल सेवा परीक्षा के संदर्भ मे इंटरनेट का उपयोग:
उपर दर्शाये गये तीन तरीको के अलावा भी इंटरनेट का उपयोग किया जा सकता है लेकिन यह तीन तरीके एकदम प्राथमिक और जरुरी है. आजकल लगभग सभी टीवी चेनलो और अखबारो की वेबसाईट उपलब्ध है, जैसे की बीबीसी, आजतक, दैनिक भास्कर, टाईम्स ओफ इन्डिया, ध हिंदु इत्यादी... इन सभी वेबसाईटो की मदद से आप न केवल उसी दिन का करंट अफेर्स देख सकते है, लेकिन उस अखबार के पुराने अंक भी पढ सकते है.

ओनलाइन अखबार पढने के साथ साथ आप चाहे तो किसी लेख या समाचार को 'फेवरीट' मे सेव कर सकते है या फीर उस क्लिपींग को Snipping Tool की मदद से काट कर फोटो / इमेज के स्वरुप मे भी सेव कर सकते है जिससे बिना इन्टरनेट के भी उसे उपयोग किया जा सके.

इसके साथ साथ किसी अखबार के संपादकीय पृष्ठ को भी पढ सकते है और उसका भी क्लिपींग करके उसे सेव कर सकते है. हम सब जानते है की किसी राष्ट्रीय स्तर के अखबार का संपादकीय / Editorial एक सिविल सेवा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी के लिए कितना उपयोगी है. और आजके इस टेक्नोलोजी के युगमें हमारे पास इंटरनेट कि सेवा उपलब्ध है तो हमे यह संपादकीय लेखो को काटकर फाइल मे रखने की कोइ जरुर नही है, बस ओनलाइन ईपेपर मे से संपादकीय को स्निपींग टूल की मदद से काटकर एक फोल्डर मे सेव कर सकते है और जरुरत पडने पर उसे सर्च भी कर सकते है.

इंटरनेट वपराशकर्ता मे से शायद ही कोइ विकीपिडीया / Wikipedia से अपरिचित हो सकते है. क्युकि यह इंटरनेट पर एक एसा विश्वसनीय स्त्रोत है जहाँ पर हम किसी भी विषय या मुद्दे पर माहिती एकत्रीत कर सकते है और यदि हमारे पास उस विषय मे कुछ माहिती है तो उसे वहा पर अपडेट भी कर सकते है. एसेमें हमारी तैयारी के दौरान यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है. विकीपिडीया अंग्रेजी के अलावा भी कई भाषाओ मे उपलब्ध है.

आखिर मे हम यह कह सकते है आज के युग मे इंटरनेट के बिना सिविल सेवा की तैयारी कर सकते है लेकिन हमारा ज्ञान पुरी तरह से अपडेट नही होगा. इंटरनेट के माध्यम से हम हमारे किसी भी विषय के ज्ञान को अपडेट कर सकते है और परीक्षा के दौरान यह ज्ञान का विशेष रुपसे प्रस्तुतीकरण कर सकते है.

Sponsored Ads.

कुछ महत्वपूर्ण वेबसाईट:

Sponsored Ads.