योजना और कुरुक्षेत्र मासिक पत्रिका की सिविल सेवा परीक्षा मे उपयोगीता

Yojana & Kurukshetra Magazine for Civil Services Exam Preparation


Sponsored Ads.
सिविल सेवा परीक्षा में करंट अफेर्स और सरकारी योजनाओ और अन्य उपयोगी तथ्यो के लिए मासिक पत्रिकाओ को नजरअंदाज नही किया जा सकता यह बात आजकल सब छात्र जानते है. यहा पर हम कुरुक्षेत्र और योजना जैसी पत्रिकाओ की बात करने जा रहे है. जो कि, सरकार द्वारा विभिन्न भाषाओ मे प्रकाशित की जाती है. और यह मासिक पत्रिकाए है, मतलब की हर महिने यह प्रकाशित होती है.

इन पत्रिकाओ मे हर महिने कोई न कोई विषय पर संबंधित लेख आते है. मतलब की यह पत्रिकाए लेकर आप कोइ विषय के लेखो का संग्रह पा सकते है. जो कि, मुख्य परीक्षा में विशेष रुप से उपयोगी है. इन सब लेखो से यदि महत्वपूर्ण तथ्यो या किसी रिपोर्ट के आंकडे ले लिए जाए, तो यह प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नपत्र 1 (सामान्य ज्ञान) में भी उपयोगी हो सकते है.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की यह सब लेख एक एसी पत्रिका मे आते है जो एक सरकार के विभाग द्वारा प्रकाशित की जाती है, मतलब की इन सब लेखो का स्टान्डर्ड उंचा होगा, इनकी गुणवत्ता उच्च कोटी की होगी. ज्यादातद इन लेखो के लेखक बहुत ही अनुभवी और विषय के विशेषज्ञ होते है, जिनकी भाषा बहुत ही अच्छी होती है. इस बजह से आपका भाषा का ज्ञान भी बढेगा.

कुरुक्षेत्र मेगेझीन हिन्दी और अंग्रेजी दोनो भाषाओ में उपलब्ध है. और योजना मेगेझीन / पत्रिका हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा भी भारत की अनेक भाषाओ में प्रकाशित की जाती है. सबसे खास बात यह है कि यह दोनो पत्रिकाए ईन्टरनेट के माध्यम से ओनलाइन भी पढी जा सकती है / प्राप्त की जा सकती है. हालांकी, यह नियमित अपलोड नही होती, फीर भी, इन ओनलाइन पत्रिकाओ का उपयोग करना बहुत ही आसान है. (सिविल सेवा परीक्षा के संदर्भ मे ईन्टरनेट के उपयोग के बारे में यह लेख भी जरुर पढें)

हमारी इस वेबसाइट पर आप कुरुक्षेत्र मेगेझीन हिन्दी में डाउनलोड कर सकते इसी तरह योजना मेगेझीन गुजराती मे डाउनलोड कर सकते है. इनके अलावा किसी भाषा में इन पत्रिकाओ की जरुर हो तो आप नीचे दी गई लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है.


Sponsored Ads.